भारतीय सरकार ने सभी Google Chrome User को किया आगाह: अंदरूनी Govt. रिपोर्ट आयी सामने।

Google Chrome User india

Bharat Sarkar के द्वारा: भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए एक उच्च-गंभीर चेतावनी जारी की है। यह सरकारी एजेंसी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करती है।

हालिया सलाह में, CERT-In ने Google Chrome के भीतर महत्वपूर्ण कमजोरियों पर प्रकाश डाला, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने वेब ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करने के लिए तत्काल कॉल करने के लिए प्रेरित किया गया। CERT-In की चेतावनी में कहा गया है कि “Google Chrome में कई कमजोरियां बताई गई हैं, जिनका उपयोग हैकर के द्वारा सुरक्षा प्रतिबंधों को दरकिनार करने, मनमाने कोड को निष्पादित करने, संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने और लक्षित सिस्टम पर सेवा (DoS) शर्तों से इनकार करने के लिए किया जा सकता है।” ये कमजोरियाँ उपयोगकर्ता डेटा और सिस्टम की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पेश करती हैं।

सिर्फ 6 लाख में थाईलैंड के किंग जैसी Feeling देगी Maruri की नई कार, 26kmpl माइलेज के साथ जकास फिचर्स

मार्वल सुपर हीरोज से प्रेरित होकर TVS Raider आई मार्केट में, लेकिन कीमत ने सबको चौका दिया

CERT-In द्वारा पहचानी गई कमजोरियाँ उन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करती हैं जो विंडोज़ के लिए 116.0.5845.96/.97 से पहले के Google Chrome संस्करणों और Mac और Linux के लिए 116.0.5845.96 से पहले के Google Chrome संस्करणों का उपयोग कर रहे हैं। इन संस्करणों का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता इन सुरक्षा खामियों के संभावित शोषण के प्रति विशेष रूप से असुरक्षित हैं।

Google Chrome User india

सरकारी संस्था बताती है कि ये कमजोरियाँ ऑफ़लाइन मोड, डिवाइस इंटरैक्शन, नेटवर्क संचार, ऑडियो फ़ंक्शंस, डीएनएस और एक्सटेंशन जैसे क्षेत्रों में “मुफ़्त के बाद उपयोग” जैसे मुद्दों के कारण मौजूद हैं। फ़ुलस्क्रीन मोड, ऐप लॉन्चर, रंग प्रबंधन, ऑटोफ़िल, वेब शेयरिंग और अनुमति संकेत जैसी सुविधाओं के कार्यान्वयन में भी समस्याएं हैं। इसके अतिरिक्त, ANGLE, Skia और Mojom IDL जैसे घटकों में हीप बफर ओवरफ्लो के साथ-साथ V8 इंजन में प्रकार के भ्रम और आउट-ऑफ-बाउंड मेमोरी एक्सेस को लेकर चिंताएं हैं। XML में अविश्वसनीय इनपुट का अपर्याप्त सत्यापन और एक्सटेंशन एपीआई में अपर्याप्त नीति प्रवर्तन भी समस्या का हिस्सा हैं।

CERT-In उपयोगकर्ताओं को इन संबंधित सुरक्षा मुद्दों के जवाब में अपने Google Chrome ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करने की सलाह देता है। सौभाग्य से, Google ने इन कमजोरियों को दूर करने के लिए नवीनतम Chrome अपडेट पहले ही जारी कर दिया है। सिस्टम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को इन चरणों का पालन करने की सलाह दी जाती है:

एक्सेस सेटिंग्स: Google Chrome खोलें और मेनू तक पहुंचने के लिए ऊपरी दाएं कोने में तीन लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करें।

“क्रोम के बारे में” चुनें: मेनू को नीचे स्क्रॉल करें और “क्रोम के बारे में” पर क्लिक करें।

अपडेट की जांच करें: क्रोम स्वचालित रूप से अपडेट की जांच करेगा। यदि कोई नया अपडेट उपलब्ध है, तो वह डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

अपडेट इंस्टॉल करें: एक बार अपडेट डाउनलोड हो जाने के बाद, इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें।

मेरा सांचोर के उपयोगकर्ताओं को अपनी स्वयं की जांच और सत्यापन करने की सलाह दी जाती है। वेबसाइट किसी भी प्रकार के नुकसान या हानि के लिए जिम्मेदार नहीं है जो किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा वेबसाइट की सामग्री के उपयोग के कारण हो सकता है। किसी भी प्रकार की आपत्ति के लिए हम से संपर्क करे - Contact us 

Apple New iPhone Series Previous post Apple New iPhone Series: न्यू iPhone सीरीज में देखे जा सकते हैं कुछ नये परिवर्तन और सामने आई लॉन्च डेट
Rajasthan Free Mobile Yojana Next post Free Mobile: चुनाव से पहले सरकार दे रही है स्मार्ट फ़ोन, महिलाओं में झलक रही ख़ुशी देखें फ्री मोबाइल से जुडी खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *