PM Kisan Yojana : सरकार ने दी बड़ी सौगात मिलेंगे 2000 रुपये, घर बैठे करें ये काम

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। देश के करोड़ों किसान 14वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किसानों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। कहा जा रहा कि जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों के अकाउंट में 14वीं किश्त भेज दी जाएगी। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 3 किश्तों में साल भर में 6000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। हर एक किश्त में 2000 रुपये मिलते हैं। हर 4 महीने में एक किश्त जारी की जाती है।

 घर बैठे खुद से करें e-KYC

बिना e-KYC के पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं उठा सकते हैं। लिहाजा सरकार ने किसानों के लिए e-KYC की सुविधा घर बैठे मुहैया करा दी है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। यह ऐप पूरी तरह से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस है। यह ऐप पहले किसानों के चेहरे को वेरिफाई करेगा। इसके बाद किसानों को योजना का फायदा मिलेगा। किसान इस ऐप के जरिए चेहरा स्कान करके अपनी e-KYC प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इससे वन टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट का झंझट खत्म हो जाएगा। यह सुविधा उन बुजुर्ग किसानों के लिए बेहद फायदेमंद होगी। जिनके मोबाइल नंबर आधार से जुड़े नहीं हैं।

इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana – पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं। यहां होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करना होगा। फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई जानकारियां देनी होगी। फिर पता चल जाएगा कि 14वीं किश्त के हकदार हैं या नहीं?

PM Kisan Yojana: यहां करें संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एप्लीकेशन का स्टेटस जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थी लिस्ट में नाम है कि नहीं। e-KYC की प्रकिया पूरी कर चुके हैं। अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं। ऐसी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मेरा सांचोर के उपयोगकर्ताओं को अपनी स्वयं की जांच और सत्यापन करने की सलाह दी जाती है। वेबसाइट किसी भी प्रकार के नुकसान या हानि के लिए जिम्मेदार नहीं है जो किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा वेबसाइट की सामग्री के उपयोग के कारण हो सकता है। किसी भी प्रकार की आपत्ति के लिए हम से संपर्क करे - Contact us 

Right to Health Bill Rajasthan News Previous post राजस्थान के ‘Right to Health’ बिल में ऐसा क्या है , जिससे हो रही है देशभर में हड़ताल ?
Rajasthan Weather News Next post Rajasthan Weather : राजस्थान में तेज बारिश की चेतावनी कई जिलों में अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *